Chardham Yatra Registration: चारधाम यात्रा के लिए इन 5 तरीकों से करें रजिस्ट्रेशन, ये है पूरा प्रोसेस - Web India Live

Breaking News

Chardham Yatra Registration: चारधाम यात्रा के लिए इन 5 तरीकों से करें रजिस्ट्रेशन, ये है पूरा प्रोसेस

भोपाल। चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) 22 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। गर्मियों की शुरुआत होते ही लोग चारधाम यात्रा पर जाने की तैयारियां भी शुरु कर चुके हैं। उत्तराखंड राज्य में स्थित चार धाम भारत में सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थस्थलों में से एक हैं। चार धाम यात्रा में श्रद्धालु एक साथ चार पवित्र तीर्थ स्थलों - बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन करते हैं। बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को कुल चुके हैं जबकि यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खुल चुके हैं। इस साल श्रद्धालुओं में चारधाम यात्रा के लिए एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। यात्रा के लिए पंजीकरण का आंकड़ा आसमान छू रहा है।
अभी तक रजिस्ट्रेशन का यह आंकड़ा 15 लाख के पार पहुंच गया है, जोकि अपने आप में किसी रिकॉर्ड से कम नहीं है।

ddfghh.jpg

जानकारी के लिए बता दें कि बिना रजिस्ट्रेशन सरकार चारधाम यात्रा की इजाजत नहीं देती है। अगर आप भी चारधाम यात्रा जाने का प्लान कर रहे तो आपको भी रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए। आप पांच तरीको से चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं...जानिए कैसे.....

1- ऑनलाइन प्रोसेस : touristcare.uk.gov.in पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करवाएं।
2- टेक्स्ट मैसेज या वॉट्सऐप: मोबाइल नंबर +918394833833 पर Yatra टाइप करके सेंड करना होगा।
3- टोल फ्री नंबर: 01351364 के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
4-ऐप के माध्यम से : Tourist Care Uttarakhand नाम के ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते है। इससे भी यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
5- ऑफलाइन: अलग-अलग चेक पॉइंट पर पहुंचकर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। फिर स्लॉट के आधार पर आपको दर्शन करने की तारीख मिलती है। डिटेल आगे खबर में दी गई है।

क्या गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी जरूरी है ?

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप चारधाम यात्रा में अपनी गाड़ी जैसे कार, ट्रैवलर बस से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करते वक्त गाड़ी की डिटेल भरनी होगी। ऐसे करने से आपकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी हो जाएगा। अगर आप कमर्शियल गाड़ी जैसे मिनी बस, बुलेरो से जा रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन करते समय उसी ऑप्शन पर क्लिक करके आपको गाड़ी और ड्राइवर कि डिटेल भरनी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/rDmgkOh
via

No comments