Weather Forecast : 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेंगी तेज हवाएं, तेज बारिश-ओलावृष्टि का Alert जारी - Web India Live

Breaking News

Weather Forecast : 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेंगी तेज हवाएं, तेज बारिश-ओलावृष्टि का Alert जारी

भोपाल। मौसम में लगातार आ रहे बदलाव के चलते अब दिन में तापमान थोड़ा सा बढ़ा है। बीते दिन सुबह से ही धूप होने से दिन का तापमान तेजी से बढ़ा। इसके चलते दिन का तापमान पांच दिन बाद 34 डिग्री के पार हो गया। हालांकि दिन में एक बार फिर से बादल भी आए। इससे दोपहर बाद मौसम थोड़ा सा सही हो गया। मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को दिन और रात का तापमान बढ़ेगा लेकिन फिर से बारिश की संभावना बनी हुई है। बात तापमान की करें तो अधिकतम तापमान 34.1 और न्यूनतम 19.4 डिग्री दर्ज किया।

एक साथ बन रहे हैं कई सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक एक साथ 3 सिस्टम सक्रिय होने के कारण यह हालात बने हुए हैं, जो इतना मजबूत है कि 50 किलो मीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा चल रही है। वर्तमान में मध्य प्रदेश पर एक द्रोणिका बनी हुई है। हरियाणा के दक्षिणी भाग पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। साथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी ईरान के पास बन गया है।

 

MUST READ: Weather News: मौसम विभाग का बड़ा Alert ! कल से 7 दिन तक होगी तेज बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि इन तीन मौसम प्रणालियों के अलावा हवाओं का रुख भी लगातार दक्षिणी बना हुआ है। इस वजह से वातावरण में नमी आ रही है। इससे गरज-चमक के साथ वर्षा हो रही है। हालांकि छह मई को बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनने जा रहा है। इस मौसम प्रणाली के समुद्री तूफान मोचा में परिवर्तित होने की पूरी संभावना है।

pali_weather_may_1.jpg

प्रदेश की राजधानी सहित जबलपुर, छिंदवाड़ा और मुरैना में बारिश हुई है। इसके साथ ही रीवा जिले के सिरमौर में शाम के समय तेज हवा, बारिश हुई और ओले भी गिरे। हवा इतनी तेज थी कि कुछ जगहों के पेड़ गिरने के साथ, कई के छप्पर तक उड़ गए।

आज इन जिलों में बारिश, आंधी-ओले के आसार

भोपाल, जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना है। इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। भारी बारिश के साथ तेज आंधी का अलर्ट जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और कटनी जिले के लिए जारी किया गया है। नर्मदापुरम-चंबल संभाग के साथ गुना, भोपाल, दतिया, धार, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, सागर और शाजापुर में ओले गिरने का अनुमान है।

2020 में 11 दिन हुई थी बारिश

अप्रेल के महीने में 2020 में भी बारिश हुई थी। उस वर्ष पूरे महीने में 11 दिन तक बारिश हुई थी। वहीं इस बार 9 दिनों तक बारिश होती रही। अप्रेल माह में अब से पांच साल पहले भी पारा 29 डिग्री के पास पहुंचा था। 17 अप्रेल 2017 को पारा 29.2 डिग्री पहुंचा था। वहीं इस बार अप्रेल में बारिश के चलते तापमान 41 डिग्री से ऊपर नहीं जा पाया। जबकि पिछले पांच वर्षों में देखा जाए तो तापमान 45 डिग्री तक जा पहुंचा था।

ऐसे बढा दिन का तापमान

- सुबह- 5.30- 20.8

- सुबह- 8.30-23.8

- सुबह- 11.30- 28.8

- दोपहर- 2.30- 33.0

- शाम -5.30- 32.0

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/8rBiphC
via

No comments