Weather news : तेजी से चलेगी पश्चिमी हवा, 16 जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, जारी किया गया Alert - Web India Live

Breaking News

Weather news : तेजी से चलेगी पश्चिमी हवा, 16 जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, जारी किया गया Alert

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में बारिश के दो सिस्टम फिर एक्टिव हो गए हैं। जिससे बार-बार मौसम बदल रहा है। पिछले तीन दिन से जारी आंधी व बारिश का दौर थम गया। आसमान साफ रहा, जिससे दिन में गर्मी रही मौसम विभाग के अनुसार अब अरब सागर से नमी आना बंद हो गई है। अगले 48 घंटे में राजस्थान की गर्म हवा भी दस्तक दे सकती है। मौसम में तेज गति से बदलाव आएगा।

वहीं जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय था, जिसकी वजह से अरब सागर से नमी आ रही थी। गर्मी बढ़ने पर नमी बादलों बदल गई, जिससे आंधी व बारिश का दौर चल रहा था। तीन दिन से शाम को आंधी आ रही थी। नमी घटने से मौसम में बदलाव देखने को मिला। पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने से हवा उत्तरी रही, इस कारण अधिकत तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामन्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा। रात के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। हालांकि फिर से कई जिलों में तेज बारिश के आसार बन रहे है।

इन कारणों से बदलेगा मौसम

-पश्चिमी विक्षोभ का असर 24 घंटे में पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। हवा का रुख उत्तर पश्चिम से पश्चिमी हो जाएगा। यह हवा अपने साथ राजस्थान से गर्मी लेकर आएगी।

-20 से 21 के बीच पश्चिमी हवा तेज गति से चलेगी। ग्वालियर चंबल संभाग सबसे ज्यादा प्रभावित होगा।

-अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हो सकता है। हवा की गति चार से छह किमी प्रतिघंटा की संभावना है।

नौतपा के शुरुआत तीन-चार दिन बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि 23 मई से एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो 27-28 मई तक एक्टिव रह सकता है। इस कारण हल्की बारिश और बादल छाए रहेंगे। 25 मई से नौतपा की शुरुआत भी हो रही है। अनुमान है कि नौतपा के शुरुआत तीन-चार दिन तक प्रदेश में बारिश होगी।

जानिए कैसा रहा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, टीकमगढ़ में पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, भोपाल में 40.8, इंदौर में 39.7, जबलपुर में 39.6 और ग्वालियर में 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा धार में 40.8, गुना में 41.5, खजुराहो में 42.6, खंडवा में 41.5, मंडला में 40.2, पचमढ़ी में 34, रीवा में 41.7, सागर में 39.5, सतना में 41, बैतूल में 38.5, शिवपुरी में 41, उज्जैन में 40 और उमरिया में पारा 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/MENtJUL
via

No comments