कबाड़ गोदामों में आग बुझाने के नहीं इंतजाम - Web India Live

Breaking News

कबाड़ गोदामों में आग बुझाने के नहीं इंतजाम

कटनी. जबलपुर के खजरी खिरिया स्थित कबाड़ के गोदाम में हुए भीषण विस्फोट को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस व जिला प्रशासन ने सोमवार को शहर में संचालित कबाड़ गोदामों की जांच की। देरशाम पुलिस अधीक्षक अभिजीत रंजन सीएसपी ख्याति मिश्रा, थाना कुठला प्रभारी अभिषेक चौबे, थाना एनकेजे प्रभारी नीरज दुबे, चौकी बस स्टैंड प्रभारी अंकित मिश्रा के साथ चाका स्थित कबाड़ी गोदाम राजीव गुप्ता, सिकंदर, दाऊद (रामभानी) खान के यहां औचक जांच के लिए पहुंचे। चेकिंग के दौरान कबाड़ गोदाम में रखे रजिस्टर एवं अन्य दस्तावेजों को भी चैक किया जा रहा है। जांच के दौरान कबाड़ का काम करने वाले व्यापारियों को पाबंद किया गया है कि कोई भी चोरी का माल नहीं ले। इसके बावजूद अगर किसी भी कबाड़ व्यापारी के यहां स्क्रेब में चोरी का सामान बरामद हुआ तो उसके खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

एसडीएम की जांच में मिली जमकर खामियां- एसडीएम प्रदीप मिश्रा ने राजस्व अधिकारियों व नगरनिगम के अफसरों के साथ दोपहर बाद कार्रवाई शुरू की। उन्होंने शहर में १० गोदामों की जांच की, जहां गंभीर लापरवाही मिली। एसडीएम ने बताया कि गोदामों में खरीदी-बिक्री का हिसाब नहीं मिला। किसी भी गोदाम में आग बुझाने के लिए पानी, रेत व फायर फाइटर उपलब्ध नहीं थे, जिसपर जुर्माने की कार्रवाई की गई है। गोदामों में काम करने वाले मजदूरों का रिकॉर्ड भी नहीं मिला है।

शहर में चल रही 54 गोदामें
एसडीएम ने बताया कि शहर में 54 स्थानों पर कबाड़ियों द्वारा कारोबार किया जा रहा है। कई स्थानों पर आबादी के बीच गोदाम संचालित हैं, जिन्हें बंद करवाया जाएगा। जांच में कुछ स्थानों पर नगरनिगम की जमीन पर कब्जा मिला है, जिसे हटवाया जा रहा है। जल्द ही नगरनिगम के माध्यम से सभी गोदाम संचालकों को नोटिस जारी किया जाएगा और नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/yPkMoDR
via

No comments