पहले चरण की 6 लोकसभा सीटों पर 60 हजार अधिकारी-कर्मचारी कराएंगे आज मतदान - Web India Live

Breaking News

पहले चरण की 6 लोकसभा सीटों पर 60 हजार अधिकारी-कर्मचारी कराएंगे आज मतदान

भोपाल। मध्य प्रदेश में पहले चरण के ६ लोकसभा और छिंदवाड़ा विधानसभा उप चुनाव में करीब ६० हजार अधिकारी-कर्मचारी आज मतदान करवाएंगे। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

वहीं नक्सल प्रभावित बैहर, लांजी और परवाड़ विधानसभा क्षेत्र में मतदान शाम चार बजे तक ही होगा। मतदान में सुरक्षा व्यवस्था के चलते 44 हजार 200 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

इन सीटों पर कुल 108 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिसमें 98 पुरुष तथा 9 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। छिंदवाड़ा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा उप चुनाव है इसके चलते यहां सुबह 7 बजे से 90 मिनट पहले मॉक पोल शुरू किया जाएगा। जबकि अन्य लोकसभा के मतदान केन्द्रों 60 मिनट पूर्व मॉक पोल प्रारंभ किया जाएगा।

अंतर्राज्यीय और अंर्तजिला नाके सील

मतदान वाले जिलों के 79 अंतर्राज्यीय तथा 161 अंर्तजिला नाकों को सील कर दिया गया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए सेना से दो हेली कॉप्टर की व्यवस्था कराई गई है, जो बालाघाट और मंडला में सोमवार को देर रात तक रहेंगे।

इसके मतदानकर्मियों के गंभीर होने पर उन्हें प्रदेश से बाहर चिकित्सा सुविधा कराने के लिए एक एयर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है।

एक करोड़ से ज्यादा मतदाता करेंगे मतदान

पहले चरण में एक करोड़ 5 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान दलों पर 1447 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी पदस्थ किए गए हैं, जो समय-समय पर मतदान प्रतिशत की जानकारी रिटर्निंग अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे।

मतदाताओं की सहायता के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है।

हर आधे घंटे में मिलेगा वोट का रुझान

मोबाइल एप वोटर टर्नआउट पर लोगों को हर आधे घंटे में वोट का रुझान मिलेगा।इस एप को लोग गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड कर सकते हैं। 27 सौ मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग एवं सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जाएगी। ईवीएम ले जाने वाले वाहनों की निगरानी के लिए ५ हजार 800 वाहनों में जीपीएस डिवाइस लगाई गई है।

फैक्ट फाइल
वाहन- 8700

क्रिटिकल मतदान केन्द्र -- 2515
वल्नरेबल क्षेत्र -332

बाधा पहुंचाने वाले लोग -917
महिला संचालित मतदान केन्द्र 645

दिव्यांगजन संचालित मतदान केन्द्र- 27
क्यूलैस मतदान केन्द्र - 359



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2ZGIQf2
via

No comments