लोकसभा 2019 का रण : MP की 6 लोकसभा सीटों पर 74% बंपर मतदान, जानिये कहां कितना रहा - Web India Live

Breaking News

लोकसभा 2019 का रण : MP की 6 लोकसभा सीटों पर 74% बंपर मतदान, जानिये कहां कितना रहा

भोपाल। लोकसभा चुनाव में प्रदेश की 6 सीटों पर छिटपुट घटनाओं के बीच अनुमानित 74 फीसदी मतदान हुआ। यह 2014 के 65.26 प्रतिशत के मुकाबले करीब 9 फीसदी ज्यादा है।

छिंदवाड़ा संसदीय सीट पर सबसे ज्यादा 82 प्रतिशत तो सीधी में सबसे कम 64.16 फीसदी मतदान हुआ। ये दोनों सीटें महत्वपूर्ण हैं। छिंदवाड़ा में सीएम कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ कांग्रेस से प्रत्याशी हैं तो सीधी में भाजपा सांसद रीति पाठक और कांग्रेस के दिग्गज नेता अजय सिंह आमने-सामने हैं।


मॉकपोल के दौरान 441 ईवीएम में खराबी आई। छिंदवाड़ा व सीधी में दो मतदानकर्मियों की मौत हो गई, जबकि बालाघाट में पूर्व विधायक किशोर समरीते की गाड़ी को अज्ञात लोगों ने जला दिया। टिकट नहीं मिलने से नाराज शहडोल सांसद ज्ञानसिंह और उनकी पत्नी ने मतदान का बहिष्कार किया। 1800 मतदान केंद्रों पर 6 बजे के बाद तक और 125 केंद्रों पर रात 9 बजे तक मतदान जारी रहा।

नक्सलियों ने बालाघाट में निर्दलीय प्रत्याशी का वाहन फूंका-
: बालाघाट के लांजी क्षेत्र में निर्दलीय प्रत्याशी किशोर समरीते के वाहन में नक्सलियों ने आग लगा दी। घटना में कोई जनहानि नहीं हुई।


: सीधी जिले के दो मतदान केन्द्रों पर विकास कार्य नहीं होने पर लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। बाद में प्रशासन ने मना लिया। 


: नरसिंहपुर में गोटेगांव के एक बूथ में माइक्रो अब्जर्वर केशव प्रजापति मोबाइल पर वाट्सएप चलाते मिले। उनको निलंबित कर दिया गया।


: छिंदवाड़ा में महिला पीठासीन अधिकारी सुनंदा कोचेकर तथा सीधी में उप निरीक्षक गब्बूलाल यादव की हृदय गति रुकने से मौत हो गई। यादव की मोबाइल सेक्टर में ड्यूटी थी।


: सीधी के चुरहट में बूथ कैप्चरिंग की शिकायत आई है। कलेक्टर के मुताबिक मतदान केंद्र पर भीड़ के कारण कैप्चरिंग का भ्रम हुआ। भाजपा प्रत्याशी रीति पाठक ने मतदान निरस्त करने की मांग की।


: मंडला के बूथ क्रमांक 297 में वोटर विनय वरदानी ने मतदान का एफबी लाइव कर दिया। उसके खिलाफ मामला दर्ज करवाया।

: मतदानकर्मी राजकुमार झरिया और नर्मदा को निलंबित कर दिया है।


: बालाघाट के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान दलों को भारी सुरक्षा के बीच निकाला जा रहा है। मतदान के दौरान एयरफोर्स के दो हेलिकॉप्टर दिनभर इन इलाकों की निगरानी करते रहे।


: जबलपुर में बरगी के निगरी केन्द्र में विधायक संजय यादव व भाजपा एजेंट के बीच विवाद हुआ। यहां भाजपा एजेंट उम्मीदवार की फोटो युक्त पर्ची केन्द्र में लाया था। उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई।

कमलनाथ खुद के लिए नहीं डाल पाए वोट
छिंदवाड़ा से विधानसभा उपचुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने लिए वोट नहीं डाल पाए। उनका वोट छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र की सौंसर विधानसभा क्षेत्र के शिकारपुर में था। उन्होंने पुत्र नकुल नाथ के लिए वहां मतदान किया। नकुल लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। 


उपचुनाव में 8प्रतिशत कम मतदान: छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के हुए उपचुनाव में 70.49 प्रतिशत मतदान हुआ। 2018 में यहां 79 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े थे। इस तरह यहां आठ फीसदी कम मतदान हुआ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2DDaZu0
via

No comments